मलाणा गांव की यात्रा | एक अजीब गांव

यह पोस्ट मलाणा गांव की यात्रा के बारे में है। मलाणा हैश दुनिया में उत्पादित हैश की सबसे अच्छी गुणवत्ता है। मलाणा क्रीम, मलाणा गोल्ड और मलाणा सुपर क्रीम यहाँ उत्पादित हैश के विभिन्न गुणों के नाम हैं। हालाँकि, यह एक अजीब गाँव है। आइए देखते हैं गांव का अजीबोगरीब पहलू।

दिल्ली से मलाणा, मलाणा भारत

साल 2015 की फरवरी की बात है और मैं दिल्ली में रह रहा था। मेरा ऑफिस नोएडा में था। मलाणा की योजना एक अचानक बनाई गई योजना थी जिसे हमने क्रियान्वित किया। मुझे याद है वह शुक्रवार की रात थी। हम एक शिफ्ट कर रहे थे जो शनिवार को 12:00 बजे समाप्त हुई। रात 9:00 बजे तक कोई योजना नहीं थी। अचानक एक योजना निकली और हम मलाणा जाने के लिए तैयार हो गए।

हमने कसोल से शुरुआत की और कसोल से हम मलाणा गए। कसोल नोएडा से करीब 570 किलोमीटर दूर है।

हम अपनी कार कसोल ले गए। हम 4 लोग थे और मुझे और मेरे एक दोस्त को कार चलानी थी। इसलिए हमारे लिए दूरी तय करना आसान था।

हम शनिवार रात 1:00 बजे चल पड़े और 11:00 बजे तक कसोल पहुंच गए।

कसोल से हम मलाणा गांव की ओर चल पड़े। आपको एक चौकी पार करने की आवश्यकता है और चौकी पर एक रजिस्टर प्रविष्टि करने की आवश्यकता है।

कसोल से मलाणा

हम मलाणा गाँव की ओर बढ़े और उस स्थान पर पहुँचे जहाँ हमें वाहन पार्क करना था और एक पुल से एक नदी पार करनी थी और फिर गाँव की ओर जाना था।

मलाणा गांव की यात्रा
गांव के लिए ट्रेक शुरू करने के लिए हमने जो पुल पार किया

आप बिना किसी डर के अपना वाहन पार्क कर सकते हैं। कोई आपकी कार को कोई नुकसान नहीं पहुंचाएगा। यदि आपको संदेह है, तो अपनी कार को कसोल में किसी पार्किंग स्टेशन पर पार्क करें और सार्वजनिक परिवहन को इस स्थान पर ले जाएँ। हालांकि यहां कार पार्क करने में कोई दिक्कत नहीं है। यह सुरक्षित है। मैंने कुछ मोटरसाइकिलें भी खड़ी देखीं।

गाँव का ट्रेक लगभग 2.5 किमी है और एक बिंदु पर, यह खड़ी है लेकिन आसानी से कवर किया जा सकता है। इसलिए हम 2.5 किमी की ट्रेकिंग के बाद उस स्थान पर पहुंचे।

रास्ते में आपको कुछ छोटे कैफे मिल जाएंगे और आप चाय या कॉफी के साथ खुद को तरोताजा कर सकते हैं।

कैफे में अजीब स्वागत ~ मलाणा हैश

मैंने इसे एक अजीब स्वागत के रूप में देखा। जैसा कि मैंने पहले कहा था कि यह जगह अपने द्वारा पैदा किए जाने वाले हश (चरस) के लिए जानी जाती है। जैसे ही आप कैफे में रुकेंगे, वह व्यक्ति पूछेगा “चिल्लम लगाऊं क्या?” (क्या मुझे आपके लिए कुछ हैश तैयार करना चाहिए?) आप उस हैश को मुफ्त में धूम्रपान कर सकते हैं। यह लोगों द्वारा उपयोग की जाने वाली विक्रय तकनीक है। यदि आप हां कहते हैं, तो वे आपको धूम्रपान करवाएंगे और आपको हैश के विभिन्न गुण दिखाएंगे।

नोट: इस पोस्ट के माध्यम से मैं सिर्फ हकीकत सामने लाने की कोशिश कर रहा हूं। मैं किसी भी स्थिति में स्मोकिंग हैश का प्रचार नहीं कर रहा हूं। यह आपकी सेहत के लिए ठीक नहीं है।

मैंने देखा कि कुछ लोग टूटे या खराब मोबाइल फोन मांग रहे हैं और बदले में वे आपको हैश देंगे। मुझे नहीं पता कि वे टूटे फोन के साथ क्या करते हैं।

लोग स्नैप होना पसंद करते हैं

अगर आप कैमरा लेकर जा रहे हैं और लोगों की तस्वीरें ले रहे हैं। चिंता न करें, वे कैमरे से शर्माने वाले नहीं हैं। वे आपको तस्वीरें लेने देंगे। खासकर बच्चे, वे आपके कैमरे के लिए पोज भी देंगे।

मलाणा गांव की यात्रा | एक अजीब गांव, ThePoemStory - Poems and Stories, Poems and Stories
बच्चे फोटो खिंचवाएंगे।

मैंने सुंदर तस्वीरें लीं और मैं उन्हें आज भी देखता हूं और खुद को घाटी में महसूस करता हूं।

सिकंदर के वंशज

ऐसा माना जाता है कि जब सिकंदर यूनान लौटा तो उसकी सेना के कुछ सदस्य भारत में रुके थे। वे मलाणा गांव में आकर बस गए। ये खुद को सिकंदर का वंशज बताते हैं। वे खुद को बाकी भारतीयों से ऊंचे दर्जे का महसूस करते हैं।

जब मैंने गांव के एक निवासी से बात की तो उसने भी यही बात कही। वह खुद को सिकंदर का वंशज कहने में बहुत गर्व महसूस करता था।

इस तथ्य के साथ, मुझे आश्चर्य हुआ कि वे अपने गाँव में आने वाले और वहाँ रहने वाले लोगों के साथ कैसे काम करते हैं। जल्द ही इसका खुलासा हो गया।

घरों को छुआ नहीं जाना

जब हमने गाँव में प्रवेश किया, तो हमने “जमलू देवता मंदिर” देखा। जब मैंने इसकी खोज की, तो मैं मंदिर ऋषि जमदग्नि को समर्पित है। वह एक और कहानी है। हालांकि, दिलचस्प हिस्सा जो मैंने देखा वह एक बोर्ड था जिस पर लिखा था, अगर आप इसे छूते हैं तो आप पर जुर्माना लगाया जाएगा और मंदिर को साफ करने के लिए कहा जाएगा। इसलिए, जमलू देवता मंदिर को छूना या प्रवेश नहीं करना।

जमलू देवता मंदिर पर “डोंट टच” बोर्ड।

यहां तक कि, मैंने घरों को एक बोर्ड के साथ देखा, जिस पर लिखा था, ‘नो टू टू टच’। इसलिए घरों और मंदिरों से दूरी बनाए रखने के लिए तैयार रहें। आपको उनमें प्रवेश करने या उन्हें छूने की भी अनुमति नहीं है।

यहां तक कि लोग बिना अनुमति के छूना भी पसंद नहीं करते।

गांव में रहना

गाँव में रहने के लिए, हमने गाँव के अंत तक ट्रेक किया और ठहरने के लिए सस्ते गेस्ट हाउस हैं। आप गाँव के अंदर नहीं रह सकते, इसलिए आपको गाँव के अंत तक ट्रेक करने की आवश्यकता है। होमस्टे की संस्था आपके लिए खाना बनाएगी। विलासी भोजन की अपेक्षा न करें। यह आसान और थोड़ा महंगा होगा।

हाल ही में, मैंने सुना कि मलाणा में होटल या होमस्टे प्रतिबंधित हैं। अगर आप इसके बारे में कुछ जानते हैं तो कमेंट करें।

इसलिए, हमने मलाणा में ठहरने की व्यवस्था की और थोड़ी देर आराम किया। रात होते ही होमस्टे के मालिक ने ठंड से राहत पाने के लिए अलाव जलाया। तो, हम अलाव के पास इकट्ठे हो गए और लोग हैश बेचने आने लगे।

वे हमें हशीश या हशीश के अलग-अलग गुण दिखाने लगे। नाम थे मलाणा क्रीम, मलाणा सुपर क्रीम, मलाणा गोल्ड और मलाणा सुपर गोल्ड।

औषधीय प्रयोजन के लिए भी हैश का उपयोग किया जाता है। हैश की गुणवत्ता तेल की मात्रा पर निर्भर करती है। इसमें जितना अधिक तेल होता है, गुणवत्ता उतनी ही बेहतर होती है।

हम रात के लिए होमस्टे में रुके। सुबह घाटी खूबसूरत थी। हमने कुछ तस्वीरें लीं। हमने गाँव के बारे में जो तथ्य देखे और सुने उससे हम चकित रह गए। किसी ने हमसे कहा कि पुलिस भी गांव में नहीं घुस सकती. अगर कोई ग्रामीण पुलिस हस्तक्षेप चाहता है, तो उसे रुपये का जुर्माना देना होगा। 1000/- ग्राम प्रधान को। इसलिए ज्यादातर मामले गांव के ही गांव में ही निपटा दिए जाते हैं।

अगले दिन हम कसोल लौट आए। पार्वती नदी पर कुछ समय बिताया और एक कैफे में लंच किया। शाम तक हम दिल्ली की ओर चल दिए और सोमवार को सुबह 5:00 बजे तक दिल्ली पहुँच गए। मलाणा की छाप मेरे दिल में गहरी थी और मैं शुक्रगुजार हूं कि मुझे भारत के एक अजीब हिस्से को देखने का मौका मिला।

मलाणा घाटी में सुबह
मलाणा में मकान
माँ के साथ एक लड़का

निष्कर्ष – मलाणा गांव की यात्रा

मैं यहां पोस्ट को समाप्त नहीं करना चाहता हूं। कहने के लिए कई कहानियां हैं। हालाँकि, मुझे विश्वास है कि आपने पोस्ट के माध्यम से पढ़ा है। अजीब गांव जहां रहते हैं सिकंदर के वंशज अजीबोगरीब गांव जहां बाहरी लोगों को न तो छूने दिया जाता है और न ही घरों में घुसने दिया जाता है। एक ऐसा गांव जहां भारतीय पुलिस बिना अनुमति के दखल नहीं दे सकती। हालांकि लोगों को कैमरे में कैद होना और क्लिक करना पसंद है, लेकिन उन्हें छूने की गलती न करें। यह जानकर अच्छा लगा कि मलाणा हैश दुनिया में सबसे अच्छा है।

यदि आपके पास मलाणा में होटलों के बारे में कोई जानकारी है, क्या वे अभी भी चल रहे हैं या ग्रामीणों द्वारा बंद कर दिए गए हैं, तो कृपया टिप्पणी करें।

Did you like our post?

DONATE Rs. 10/- Only

A Small Donation will keep us functioning. If you like our posts, please donate for a cause.

और पढ़ें

TAGS

You can also benefit from our YouTube channels:

Channel 1: Meditation and Spirituality.